10 वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना, CBSE की परीक्षा में होंगे ये बदलाव

0
314
10 वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना, CBSE की परीक्षा में होंगे ये बदलाव -AB STAR NEWS

10 वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना, CBSE की परीक्षा में होंगे ये बदलाव CBSE की तरफ से 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए बड़ा बदलाव किया गया है । पहले 10 वीं की परीक्षा में गणित के विषय का एक ही पड़ाव होता था । लेकिन 2020 से 10वीं परीक्षा के छात्र अब गणित की परीक्षा दो लेवल पर देंगे । बोर्ड की तरफ से जारी एक सर्कुलर में इस बारे में जानकारी दी गई है ।

CBSE की तरफ से किए गए इस बदलाव की वजह छात्रों पर पड़ रहा बोझ है । इस नए नियम के मुताबिक गणित के पहले स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा लेकिन दूसरा लेवल कुछ आसान होगा । वहीं कुछ मीडिया रिपोर्टस में यह भी कहा जा रहा है कि गणित बेसिक और स्टैंडर्ड के मूल्यांकन में भी अंतर होगा । एग्जाम फॉर्म भरते समय छात्रों के पास गणित बेसिक या गणित स्टैंडर्ड के लिए चयन करने का विकल्प होगा ।

गणित स्टैंडर्ड उन छात्रों के लिए है जो उच्च कक्षाओं में गणित को आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं। जबकि गणित बेसिक ऐसे छात्रों के लिए है जो ऐसा नहीं करना चाहते । गणित के मौजूदा लेवल को मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड लेवल कहा जाएगा, वहीं आसान लेवल को बेसिक मैथमेटिक्स कहा जाएगा। छात्र इन दो लेवल में से मैथ के लेवल का चुनाव कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here