कैंसर जैसी बीमारियों के लिए रामबाण साबित होता है नारियल का सेवन

0
260

कैंसर और कई बीमारियों से लड़ने को वैसे तो कई सब्जियां और फल मददगार है। लेकिन कुछ फल ऐसे है जिनसे सीधे तौर पर इन बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है। जी हां ऐसे ही एक फल है नारियल। नारियल में वसा और कोलेस्ट्रॉल नही होता है, इसलिए नारियल मोटापे से भी निजात दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं नारियल के चमत्कारी गुणों के बारे में।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए नारियल काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसके साथ ही नारियल दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है। नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट एवं मिश्री मिलाकर रोज खाने से याददाशत के लिए बहुत कारगार साबित होता है।

मुंहासों से निजात दिलाने में भी नारियल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के पानी में खीरे का रस मिलाकर सुबह-शाम नियमित रूप से लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और चेहरा सुंदर एवं चमकदार होता है। नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लेप करने से भी मुंहासे समाप्त होते हैं।

नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबति होता है। सिर का मसाज सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से करने से न सिर्फ रक्त संचार में वृद्धि होती है, बल्कि खो चुके पोषक तत्वों की भी भरपाई करता है।

नारियल पोषण ने कैंसर विरोधी गुणों को भी साबित किया है यह बृहदान्त्र और स्तन कैंसर का इलाज करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। पूरे दूध से नारियल का पानी अधिक पौष्टिक और स्वस्थ माना जाता है। इसमें लौरिक एसिड होता है जिसे मां के दूध के बराबर माना जाता है। यह हैंगओवर का इलाज भी करता है नारियल का पानी एक समान स्तर में एक प्राकृतिक आइसोटोनिक जल होता है जो रक्त में होता है।

अगर नींद न आने की समस्या है तो नारियल का सेवन कीजिए। नियमित रूप से रात के खाने के बाद आधा गिलास नारियल का पानी पीना चाहिए। इससे नींद न आने की समस्या खतम होती है और नींद अच्छी आती है। नारियल तेल में बादाम को मिलाकर तथा बारीक पीसकर सिर पर लेप लगाना चाहिए। इससे सिरदर्द में तुरंत आराम होता है।

नारियल को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए नारियल का प्रयोग किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here