महिलाओं के लिए दिल्ली सरकार बना रही बस और मेट्रो में फ्री यात्रा की योजना

0
186

दिल्ली सरकार महिलाओं को सुविधा देने के लिए मेट्रो और बसों में फ्री यात्रा की योजना बना रही है।

नई दिल्ली: शहर में रहने वाली महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है, अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार बस और मेट्रो में महिलाों के लिए फ्री यात्रा की योजना बना रही है। दिल्ली विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले इस कदम की योजना बनाई जा रही है। इस कदम के लिए, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और उन्हें इस संबंध में एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा। परिवहन मंत्री ने डीएमआरसी के अधिकारियों को राज्य सरकार को राजस्व नतीजों के बारे में सूचित करने के लिए कहा, जिससे डीएमआरसी को यह कदम उठाना पड़ेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार सार्वजनिक परिवहन में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की योजना बना रही है। इस पर सरकारी अधिकारी का कहना है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, दिल्ली परिवहन निगम और क्लस्टर स्कीम की बसों को राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है। दिल्ली मेट्रो द्वारा लगभग 30 लाख लोग दैनिक आधार पर आवागमन करते हैं। एक अधिकारी ने यह भी कहा कि राजस्व हानि की गणना करना तब तक मुश्किल होगा जब तक कि महिला यात्रियों की संख्या को मापने के लिए नए सिरे से सर्वेक्षण नहीं किया जाता।

राष्ट्रीय राजधानी में लोग दिल्ली मेट्रो से अधिक बसों का उपयोग करते हैं। दिल्ली में लगभग 42 लाख यात्री बसों से आवागमन करते हैं। रिपोर्ट में डीटीसी के एक अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि मेट्रो की तुलना में दिल्ली में अधिक यात्री बसों का उपयोग करते हैं, लेकिन बसों में महिला यात्रियों का प्रतिशत 20% से अधिक नहीं है।

हरे धकेलने के प्रयास में मुक्त परिवहन की अवधारणा गति पकड़ रही है। रिपोर्टों के अनुसार, यूरोपीय राष्ट्र लक्समबर्ग सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए किराए में कमी करने की योजना बना रहा है जिससे प्रदूषण कम हो। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यूरोप के कुछ शहर पहले से ही फ्रांस और टलिन में डनकिर्क सहित मुफ्त आवागमन प्रदान कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here