CTET July 2019 Paper 1: जानें कैसा रहा सीटेट का पहला पेपर

0
125
https://abstarnews.blogspot.com/2019/07/pubg-lite-version.html

CBSE द्वारा प्राइमरी स्टेज के लिए सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट जुलाई 2019) CTET के पहले पेपर का आयोजन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा प्राइमरी स्टेज के लिए सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET जुलाई 2019) के पहले पेपर का आयोजन किया गया। देश भर में 7 जुलाई, 2019 को सुबह 9.30 बजे से दिन के 12.30 बजे तक CTET प्राइमरी स्टेज पेपर 1 का आयोजन हुआ। प्राइमरी स्टेज की इस परीक्षा के आधार पर पहली से पांचवीं क्लास तक के शिक्षकों की भर्ती होती है।

CTET पेपर 2 का आयोजन 2.00 बजे से 4.30 बजे तक हुआ। यह परीक्षा छठी से आठवीं क्लास तक के टीचरों के लिए होता है।

पेपर देने वाले कुछ कैंडिडेट्स ने बताया कि पहला पेपर न ज्यादा मुश्किल और न ज्यादा आसान था। वहीं कुछ कैंडिडेट्स ने बताया कि इस साल का पेपर दिसंबर 2018 के मुकाबले आसान था।

एक कैंडिडेट ने बताया, ‘बाल विकास और शिक्षा शास्त्र से उम्मीद से ज्यादा सवाल पूछे गए थे। लेकिन सभी सवाल आसान था।’ उन्होंने बताया कि हिंदी भाषा का पेपर दिसंबर 2018 पेपर के मुकाबले आसान था।

एक अन्य कैंडिडेट ने बताया, ‘इंग्लिश लैंग्वेज सेक्शन काफी आसान था और सवाल उम्मीद के मुताबिक पूछे गए थे।’ एक अन्य कैंडिडेट ने बताया कि उसको पर्यावरणीय अध्ययन का सवाल थोड़ा मुश्किल लगा लेकिन बाकी पेपर आसान था। कुल मिलाकर यह आसान पेपर था। वहीं एक अन्य कैंडिडेट ने बताया कि गणित का सेक्शन मुश्किल था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here