आवाज सुन टाइपिंग करेगा गूगल डॉक्स, जानें तरीका

0
74
आवाज सुन टाइपिंग करेगा गूगल डॉक्स, जानें तरीका

बिल्ट-इन वॉइस टाइपिंग फीचर के साथ आने वाला गूगल डॉक्स हिंदी, इंग्लिश, नेपाली के साथ ही कई दूसरी भाषाओं में भी उपलब्ध है।

गूगल डॉक्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के जैसे ही गूगल डॉक्स यूजर्स को बेसिक वर्ड प्रोसेसिंग फीचर और शॉर्टकट ऑफर करता है। जाने-पहचाने लेआउट और अलग-अलग कमांड के लिए यूनिवर्सल शॉर्टकट इसे यूजर के लिए काफी आसान बनाते हैं। गूगल डॉक्स की जो सबसे बढ़ी खासियत है वह यह है कि इसमें आप बिना कीबोर्ड इस्तेमाल किए केवल बोलकर टाइपिंग कर सकते हैं। बिल्ट-इन वॉइस टाइपिंग फीचर के साथ आने वाला गूगल डॉक्स हिंदी, इंग्लिश, नेपाली, मराठी और अफ्रीकी भाषाओं के साथ ही कई दूसरी भाषाओं में भी उपलब्ध है।

बिना इंटरनेट काम करेगा गूगल मैप्स, जानें तरीका

आवाज सुन टाइपिंग करेगा गूगल डॉक्स, जानें तरीका

अगर आप भी गूगल के इस शानदार फीचर को इस्तेमाल कर अपनी टाइपिंग को फास्ट और आसान बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको इसे ऐक्टिवेट और इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

आवाज सुन टाइपिंग करेगा गूगल डॉक्स, जानें तरीका
Created with GIMP

गूगल डॉक्स में वॉइस टाइपिंग के लिए सबसे पहले यह कन्फर्म कर लें कि आपके डिवाइस का माइक्रोफोन सही ढंग से काम कर रहा है या नहीं। इसके बाद जरूरी है कि आपका जिवाइस इंटरनेट से कनेक्टेड और कंप्यूटर पर गूगल क्रोम ब्राउजर इंस्टॉल हो।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  1. अपने क्रोम ब्राउजर पर गूगल डॉक्स ओपन करें।
  2. नया डॉक्युमेंट क्रिएट या जिस डॉक्युमेंट पर आप काम कर रहे थे उसे ओपन करने के लिए ‘+’ आइकन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद ‘टूल्स’ में जाएं।
  4. ड्रॉप-डाउन मेन्यू से ‘वॉइस टाइपिंग’ को सिलेक्ट करें।
  5. ऐसा करते ही स्क्रीन में ऊपर बाईं तरफ माइक्रोफोन का एक आइकन बना दिखेगा। इसे आप ड्रैग कर कहीं भी प्लेस कर सकते हैं।
  6. इसके बाद माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करें और माइक्रोफोन यूज करने के लिए परमिशन दे दें।
  7. इसके बाद आप माइक्रोफोन पर क्लिक कर बोलना शुरू कर सकते हैं।

भाषा बदलने के लिए नीचे की तरफ इशारा करने वाले ऐरो पर क्लिक कर आप अपनी पसंद की भाषा का चुनाव कर सकते हैं। वॉइस की बेहतर पहचान के लिए अच्छा होगा कि आप एक अतिरिक्त माइक्रोफोन या इन-लाइन माइक्रोफोन वाले ईयरफोन का इस्तेमाल करें। साथ ही गूगल वॉइस टाइपिंग का इस्तेमल करते वक्त शांत माहौल का चुनाव करें ताकि यह फीचर आपकी आवाज को सही तरीके से सुन और समझ पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here